ब्लॉक आरेख का कंप्यूटर - Block diagram of Computer


कार्यात्मक ब्लॉक आरेख तीन बुनियादी इकाइयों के होते हैं:
1) इनपुट / आउटपुट उपकरणों
2) सिस्टम यूनिट
3) भंडारण इकाई

कंप्यूटर हार्डवेयर प्रणाली उपकरणों के विभिन्न प्रकार के होते हैं। प्रत्येक डिवाइस प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप मदरबोर्ड से जुड़ा है। इन तीन बुनियादी श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है:

खंड आरेख
खंड आरेख
विवरण
इनपुट / आउटपुट डिवाइस: उपयोगकर्ता कुंजीपटल या माउस के माध्यम से आदेश और डेटा में प्रवेश करती है, इन आंकड़ों एक रूप है कि कंप्यूटर पर कार्रवाई कर सकते हैं में अनुवाद कर रहे हैं। डेटा संसाधित करने के बाद, आउटपुट डिवाइस मानव समझा जा प्रारूप में परिवर्तित कर।

आमतौर पर इस्तेमाल किया इनपुट / आउटपुट उपकरणों कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर और प्रिंटर हैं।

प्रणाली इकाई: भी कहा जाता है प्रणाली कैबिनेट के रूप में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों है कि एक कंप्यूटर सिस्टम को बनाने का सबसे शामिल हैं। महत्वपूर्ण घटक प्रोसेसर है, जो नियंत्रित करता है और डेटा manipulates जानकारी का उत्पादन होता है। घड़ी प्रणाली के पूरे सर्किट सिंक्रनाइज़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) डिस्क / स्मृति पर डेटा को पढ़ने या लिखने के लिए अस्थायी रूप से डाटा स्टोर करने का उपयोग करें। रोम (रीड ओनली मेमोरी) स्थायी रूप से इस तरह के कार्यक्रमों के रूप में की निगरानी कार्यक्रमों संग्रहीत होता है। विस्तार स्लॉट ग्राफिक्स कार्ड, साउंड कार्ड, टीवी ट्यूनर कार्ड आदि बंदरगाहों पर नजर रखने के बंदरगाह, प्रिंटर पोर्ट, यूएसबी पोर्ट, आरजे 45 बंदरगाह और ऑडियो पोर्ट की तरह प्रणाली इकाई पर सॉकेट कनेक्ट कर रहे हैं का उपयोग करके कंप्यूटर प्रणाली को बढ़ाने के लिए मदरबोर्ड पर उपलब्ध हैं।

भंडारण इकाई: कैबिनेट के अंदर संलग्न हार्ड डिस्क मुख्य रूप से के रूप में यह अधिक डेटा और सीडी ड्राइव की तुलना में तेजी स्टोर कर सकते हैं, संग्रहण उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया। लेकिन फिर भी सीडी (कॉम्पैक्ट डिस्क) और डीवीडी (डिजिटल वीडियो डिस्क) एक पीसी से दूसरे में डाटा स्टोर और हस्तांतरण करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

Thank you for sharing Your Knowledge with others who need It.-Team LetML

Post a Comment

Copyright © LetML. Blogger Templates Designed by OddThemes