लक्षण - Characteristics of Computer

कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो उपयोगकर्ता से इनपुट लेता है, डेटा संसाधित करता है और उपयोगकर्ता के लिए सटीक उत्पादन देता है। कम्प्यूटर तीन बुनियादी संचालन करता है

शिक्षा और डेटा के रूप में इनपुट ले रहा है।
शिक्षा और डाटा प्रोसेसिंग और परिणाम की दुकान।
संग्रहीत परिणाम या यह उत्पादन प्रिंट प्रारूप में प्रदर्शित करें।
विशेषताएं:
स्पीड: कंप्यूटर की गति का इस्तेमाल किया प्रोसेसर और बस लाइन वास्तुकला के प्रकार पर निर्भर करता है। प्रोसेसर और बस लाइन वास्तुकला का अच्छा प्रकार एक सेकंड में आपरेशन के अरबों प्रदर्शन कर सकते हैं। प्रोसेसर की गति क्लॉक स्पीड पर निर्भर करता है और कंप्यूटर की गति गीगा (गीगा हर्ट्ज) के संदर्भ में मापा जाता है।

शुद्धता: कंप्यूटर संचालन के लेकिन निर्देश और डेटा का सेट दिए गए इनपुट, परिणाम प्राप्त किसी भी त्रुटि के बिना सटीक एक होना चाहिए के भीतर लाखों प्रदर्शन करती है।

विश्वसनीयता: विश्वसनीय मतलब यह है कि वे अपने काम को ठीक से और लगातार कर सकते हैं। कंप्यूटर संचार और घटकों बहुत विश्वसनीय होते हैं और बहुत कम विफलता दर है।

संग्रहण: भंडारण के दो प्रकार उपयोग किया जाता है, पहले प्राथमिक भंडारण और दूसरा माध्यमिक भंडारण है। प्राथमिक भंडारण अस्थायी रूप से प्रक्रियाओं को क्रियान्वित करने के लिए डेटा यानी रैम, माध्यमिक डेटा के स्थायी भंडारण के लिए इस्तेमाल भंडारण हार्ड डिस्क यानी जबकि संग्रहीत करता है। कुछ बाहरी उपकरणों भी पोर्टेबल हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव, मेमोरी कार्ड आदि जैसे डेटा स्टोर करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं

स्वचालन: एक बार प्रोग्राम का एक सेट कंप्यूटर में खिलाया है, तो कंप्यूटर स्वचालित रूप से उपयोगकर्ता में हस्तक्षेप किए बिना निर्णय ले सकते हैं। उदाहरण: पेन ड्राइव ड्राइवरों अपने आप पता लगा रहे हैं और ऑटो खेलने के रूप में बुलाया लोड किया गया।

बहुमुखी प्रतिभा: कंप्यूटर एक ही समय में विभिन्न कार्यों प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। जैसा कि आप इस वेब पेज पढ़ रहे हैं और इंटरनेट से दो फ़ाइलों को डाउनलोड और भी दस्तावेज एक साथ प्रिंट कर रहे हैं।

परिश्रम: कंप्यूटर, एक ही गति और प्रत्येक कार्यों पर सटीकता के साथ घंटे के बहुत काम कर सकते हैं थक बिना।

सीमाएं:
कम्प्यूटर वे अपने काम करने के लिए प्रोग्राम किया जा करने की जरूरत है बुद्धिमान नहीं हैं,।
वे अपने अनुभव से सीख नहीं कर सकते।

Thank you for sharing Your Knowledge with others who need It.-Team LetML

Post a Comment

Copyright © LetML. Blogger Templates Designed by OddThemes